LATEST NEWS

झारखंड में भीषण गर्मी के कारण 8वीं क्लास तक स्कूल बंद, सरकार ने जारी किया आदेश…

Spread the love

Ranchi : झारखंड में भीषण गर्मी के कारण 8वीं क्लास तक सभी स्कूल बंद बंद कर दिए गए हैं. इस संबंध में स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग  द्वारा सोमवार को आदेश जारी जारी कर दिया है.

विभाग ने आदेश में लिखा है कि झारखंड राज्य में अत्यधिक गर्मी एवं लू के कारण माताओं के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना को ध्यान में रखते हुए सभी श्रेणी के सरकारी, गैर सरकारी सहायता प्राप्त/गैर सहायता प्राप्त (कक्षा केजी से कक्षा केजी तक) अल्पसंख्यकों सहित सभी निजी स्कूलों में कक्षा 08 को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है. यह आदेश सरकारी, गैर सरकारी सहायता प्राप्त/गैर सहायता प्राप्त (अल्पसंख्यक सहित) स्कूलों के शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों पर लागू नहीं होगा और एक अलग आदेश जारी किया जाएगा. शिक्षकों/शिक्षणेतर कर्मचारियों को देय ग्रीष्मावकाश हेतु ये शिक्षक/शिक्षकेतर कर्मचारी प्रतिदिन निर्धारित विद्यालय समय में विद्यालय में उपस्थित रहकर निम्नलिखित कार्य करना सुनिश्चित करेंगे.

शिक्षकों को जाना होगा स्कूल

कक्षा 1 से 7 तक की वार्षिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर परीक्षाफल प्रकाशित करने, रिपोर्ट कार्ड तैयार करने एवं विद्यार्थियों के विद्यार्थीवार अंक ई-विद्यावाहिनी में ऑनलाइन दर्ज करने का कार्य पूर्ण करेंगे. -डाइस प्लस में विद्यार्थियों के डाटा की शत-प्रतिशत प्रविष्टि पूर्ण करेंगे. विद्यालय पुस्तकालय में उपलब्ध पुस्तकों को सूचीबद्ध करना. इसका रखरखाव करना सुनिश्चित करेंगे. विद्यालय के सभी प्रकार के रजिस्टर, बैंक पासबुक, कैशबुक आदि को अद्यतन रखेंगे. शैक्षणिक सत्र 2024-25 में आने वाले विद्यार्थियों का नामांकन कार्य करेंगे. हम शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए कक्षा-वार और विषय-वार पाठ्यक्रम योजना और संबंधित शिक्षण-शिक्षण सामग्री तैयार करेंगे. सभी शिक्षक क्षमता निर्माण के लिए 1-गुरुजी एप्लिकेशन में खुद को पंजीकृत करेंगे और उस पर उपलब्ध वीडियो सामग्री देखेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *