LATEST NEWS

Jharkhand Weather : जमशेदपुर का पारा 47 डिग्री पार, हीटवेव को लेकर ऑरेंज अलर्ट…

Spread the love

Ranchi : झारखंड भीषण गर्मी और हीटवेव की चपेट में है. जमशेदपुर में मंगलवार को पारा 47 डिग्री के पार चला गया. बहरागोड़ा में अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं राज्य में लगभग सभी जिलों में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया है. मौसम विभाग ने बुधवार को झारखंड के 11 जिलों में भीषण गर्मी का ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो बुधवार को झारखंड के 11 जिलों में अधिकतम तापमान मौजूदा आंकड़े से दो से तीन डिग्री सेल्सियस ऊपर जा सकता है.

3 मई के बाद मिल सकती है राहत

मौसम विभाग, रांची के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि अगले तीन दिनों तक गर्मी से राहत नहीं मिलेगी. बुधवार के लिए गोड्डा, देवघर, पाकुड़, दुमका, जामताड़ा, साहिबगंज, धनबाद, बोकारो, सरायकेला, पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसका मतलब है कि इन जिलों में भीषण गर्मी के साथ-साथ लू भी चलेगी. 2 और 3 मई को रांची, गढ़वा, पलामू, रामगढ़ और खूंटी के लिए येलो अलर्ट रहेगा. यानी लोगों को पूरी एहतियात बरतनी होगी. मौसम विभाग के मुताबिक 3 मई के बाद नम हवा आने से कुछ राहत मिलने की संभावना है.

दो लोग अचानक बेहोश हो गये

मौसम विभाग के जारी अलर्ट के बीच इंसान भीषण गर्मी में पेट की आग बुझाने की जद्दोजहद कर रहा है. झारखंड की उपराजधानी दुमका में मंगलवार को गर्मी का कहर देखने को मिला. शहर के नगर थाना क्षेत्र के जिला नियंत्रण कक्ष के पास भीषण गर्मी के कारण दो युवक बेहोश होकर गिर गये. मामले की जानकारी मिलते ही नगर पुलिस मौके पर पहुंची और दोनों को तुरंत फूल झानो मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया, जहां डॉक्टरों ने एक युवक को मृत घोषित कर दिया, जबकि दूसरे युवक को गंभीर हालत में इलाज के लिए भर्ती कराया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *