CAREERINDIALATEST NEWS

Delhi Coaching Accident: हादसे के बाद एमसीडी की कार्रवाई, 13 कोचिंग सेंटर सील, गृह मंत्रालय ने गठित की जाँच समिति, 7 की गिरफ्तारी

Spread the love

Delhi Coaching Accident: दिल्ली में भारी बारिश के कारण एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में जलभराव होने से तीन छात्रों की जान चली गई. घटना के बाद सरकार और प्रशासन एक्टिव मोड में आ गया है. साथ ही दिल्ली में अवैध कोचिंग सेंटरों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है. इसी कड़ी में दिल्ली एमसीडी ने कार्रवाई करते हुए राजेंद्र नगर में सीलिंग अभियान चलाया. इस दौरान एमसीडी ने 13 कोचिंग सेंटरों को सील कर दिया. दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय ने इस मामले में कहा है कि शनिवार (27 जुलाई) को हुई घटना के मद्देनजर एक बैठक की गई. बैठक में एमसीडी को दिल्ली में चल रहे सभी अवैध कोचिंग सेंटरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं. अगर कोई अधिकारी ऐसी घटना में जिम्मेदार पाया जाता है तो उसके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी. इस बीच, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कोचिंग सेंटर की बिल्डिंग के बेसमेंट में जलभराव के कारण सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे तीन छात्रों की मौत के मामले की जांच के लिए सोमवार को अतिरिक्त सचिव के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है. इसके अलावा जांच के बाद समिति सुझाव देगी और नीतिगत बदलावों की भी सिफारिश करेगी.

कोचिंग संसथान के मालिक समेत सात लोगों की गिरफ्तारी

दिल्ली पुलिस ने घटना के सिलसिले में पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार किए गए पांच लोगों में उस वाहन का चालक भी शामिल है, जिसने जलभराव वाली सड़क पर गाड़ी चलाई, जिसके कारण तीन मंजिला इमारत के बेसमेंट में पानी घुस गया. पुलिस ने उस वाहन को भी जब्त कर लिया है. इसके साथ ही गिरफ्तार किए गए लोगों की संख्या सात हो गई है. आपको बता दें, कोचिंग संस्थान के मालिक और समन्वयक को पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है. उनके खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया गया है.

छात्रों का विरोध प्रदर्शन, एमसीडी ने बर्खास्त किया जूनियर इंजिनियर

सदन से लेकर सड़क तक कोचिंग संस्थान में हुई मौत को लेकर हंगामा हो रहा है. सोमवार को लोकसभा में विभिन्न दलों के सदस्यों ने घटना की जांच की मांग की है. वहीं, पश्चिमी दिल्ली के राऊ आईएएस स्टडी सर्किल के पास सैकड़ों छात्रों ने विरोध प्रदर्शन जारी रखा है. वहीं, लापरवाही और बरसाती नालों से गाद नहीं हटाने के आरोपों का सामना कर रहे दिल्ली नगर निगम ने कथित लापरवाही के लिए एक जूनियर इंजीनियर को बर्खास्त कर दिया है. साथ ही एक सहायक इंजीनियर को निलंबित कर दिया गया है. एमसीडी अब नालों से अतिक्रमण हटाने की दिशा में काम कर रही है.

राव कोचिंग के मालिक और समन्वयक की गिरफ्तारी

बता दें, शनिवार रात बारिश के बाद मध्य दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में राव आईएएस स्टडी सर्किल के बेसमेंट में पानी भर जाने से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे तीन छात्रों की डूबने से मौत हो गई. दिल्ली पुलिस ने कोचिंग सेंटर राव आईएएस स्टडी सर्किल के मालिक और समन्वयक को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ गैर इरादतन हत्या व अन्य आरोपों के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *