Blog

Microsoft Server Crash: फ्लाइट कैंसिल, शेयर बाजार और बैंकिंग सर्वर ठप, जाने क्या है ब्लू स्कीन का रहस्य

Spread the love

Microsoft Server Crash: भारत समेत पूरी दुनिया में माइक्रोसॉफ्ट की सेवाएं बंद होने से बैंकिंग सेवाएं और उड़ान सेवाएं प्रभावित हुई हैं. पूरी दुनिया में विंडोज यूजर्स के डिवाइस पर ब्लू स्क्रीन आ रही हैं, जिन पर एरर लिखा हुआ है. अमेरिका, ब्रिटेन और भारत जैसे कई देशों में 1400 से ज्यादा उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. वहीं, 3 हजार विमानों ने देरी से उड़ान भरी. भारत में हवाई यात्रा सेवाएं देने वाली तीन एयरलाइन कंपनियों के सर्वर में बड़ी तकनीकी खराबी आ गई है. इंडिगो, अकासा एयर और स्पाइसजेट एयरलाइंस को दुनिया भर के कई एयरपोर्ट पर वेब चेक-इन में दिक्कतों का सामना करना पड़ा है. इसके चलते मुंबई, बेंगलुरु, दिल्ली समेत देश के कई एयरपोर्ट पर इसके यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. भारत में 5 एयरलाइन कंपनियों- इंडिगो, स्पाइसजेट, अकासा एयर, विस्तारा और एयर इंडिया एक्सप्रेस ने कहा कि इस तकनीकी दिक्कत से उनकी बुकिंग, चेक-इन और फ्लाइट अपडेट सेवाएं प्रभावित हुई हैं हैदराबाद की कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों से अगले 2 घंटे के लिए सिस्टम बंद करने को कहा है. साइबर सुरक्षा फर्म क्राउडस्ट्राइक ने कहा कि जिस समस्या के कारण बड़ी बाधा उत्पन्न हुई है, वह कोई सुरक्षा घटना या साइबर हमला नहीं है.

दुनिया भर में कुछ Microsoft Windows उपयोगकर्ता अपने लैपटॉप पर ब्लू स्क्रीन देख रहे हैं. इससे उनके सिस्टम अपने आप रीस्टार्ट या बंद हो रहे हैं. Dell Technologies ने कहा कि यह समस्या हाल ही में आए क्राउडस्ट्राइक अपडेट के कारण हुई है. क्राउडस्ट्राइक एक साइबर सुरक्षा प्लेटफ़ॉर्म है जो उपयोगकर्ताओं को सुरक्षा समाधान प्रदान करता है. क्राउडस्ट्राइक के अपडेट के कारण Microsoft के Azure क्लाउड और Microsoft 365 सेवाओं में समस्याएँ आई हैं. Microsoft ने कहा कि हम समस्या से अवगत हैं और इसे हल करने के लिए कई टीमों को तैनात किया है. हमें इसका कारण पता चल गया है. केवल वे उपयोगकर्ता प्रभावित हुए हैं जो Microsoft Azure का उपयोग करते हैं.

ब्लू स्क्रीन ऑफ़ डेथ तब होती है जब सिस्टम क्रैश हो जाता है

ब्लू स्क्रीन ऑफ़ डेथ (BSOD) Windows ऑपरेटिंग सिस्टम पर दिखाई देने वाली एक गंभीर त्रुटि स्क्रीन है . यह समस्या तब आती है जब सिस्टम किसी गंभीर समस्या के कारण क्रैश हो जाता है. जब यह एरर उत्पन्न होता है, तब कंप्यूटर स्वचालित रूप से पुनः प्रारंभ हो जाता है, और जो डेटा सेव नहीं किया गया है उसके उड़ जाने की संभावना होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *