BlogINDIAWORLD

सेब खरीदने जा रहे हैं तो हो जाएं सावधान! लाल सेब को FSSAI ने किया बैन

Spread the love

Health News: हम सभी ने सुना है कि सेब हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और यह भी कहा जाता है कि अगर आप रोजाना नियमित रूप से एक सेब खाते हैं, तो आप खुद को डॉक्टर यानी बीमारियों से दूर रख सकते हैं.

लेकिन क्या हो अगर आपको पता चले कि जिसे आप अमृत समझकर खा रहे थे, वह असल में आपके लिए जहर का काम कर रहा है. जी हां, जिस सेब को हम बीमारियों को दूर करने के लिए खा रहे हैं, वह असल में बीमारियों का कारण बन सकता है.

सेब को पकाने के लिए किया जा रहा केमिकल का इस्तेमाल

दरअसल, इन दिनों सेब को जल्दी पकाने के लिए जिस तरह के रसायनों का इस्तेमाल किया जा रहा है, उससे कैंसर जैसी खतरनाक और जानलेवा बीमारियों का खतरा हो सकता है.

भारत में भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने इसे देश में प्रतिबंधित कर दिया है, लेकिन फिर भी जालसाज थोड़े से मुनाफे के लिए इसके जरिए सेब पकाकर लोगों की जान से खेल रहे हैं. हम बात कर रहे हैं सेब को समय से पहले पकाने के लिए उन पर की जाने वाली केमिकल वैक्सिंग और उसके अंदर मिलाए जा रहे केमिकल के बारे में.

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि ऐसे सेब खाने से हमारे शरीर में किस तरह की बीमारियां हो सकती हैं. साथ ही आपको यह भी बताते हैं कि हम बाजार से इस जानलेवा सेब को कैसे पहचान सकते हैं.

लाल सेब बन सकता है जानलेवा

अगर आप बाजार से लाल सेब खरीद रहे हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. दुकानदार बढ़ती मांग को पूरा करने और सेब को लाल दिखाने के लिए उसमें केमिकल मिलाए जा रहे हैं. कच्चे सेब को कैल्शियम कार्बाइड नामक जहरीले केमिकल से पकाया जाता है. जब यह केमिकल पकता है तो एसीटिलीन गैस निकलती है जो सेहत को काफी नुकसान पहुंचाती है. इस केमिकल के अंश सेब में चले जाते हैं और सेब तो पक जाता है लेकिन यह शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है. इस केमिकल से पकाए गए सेब शरीर में कैंसर पैदा कर सकते हैं.

इसके अलावा अगर लंबे समय तक ऐसा सेब खाया जाए तो डायबिटीज के साथ-साथ ऑर्गन डैमेज होने का खतरा भी बढ़ जाता है और शरीर में सूजन आ जाती है. वहीं सेब को चिकना बनाने के लिए उस पर वैक्सिंग की जाती है. यह भी सेहत के लिए खतरनाक है. अगर आप ऐसा सेब खाएंगे तो आपको सेहत से जुड़ी कई परेशानियां घेर लेंगी.

सेब खरीदने का सही तरीका

FSSAI ने लोगों को जागरूक करते हुए कहा है कि सेब खरीदने से पहले उसकी जांच कर लेनी चाहिए. अगर सेब के छिलके पर काले धब्बे हैं तो ऐसे सेब को नहीं खरीदना चाहिए. ऐसा सेब केमिकल से पकाया हुआ हो सकता है.

पूरी तरह लाल और चिकने सेब न खरीदें. सेब को खाने से पहले उसे अच्छी तरह धो लें. सेब को हाथों से या कपड़े की मदद से रगड़कर साफ करें और उसके बाद ही सेब खाना चाहिए. इससे सेब पर लगी वैक्सिंग, केमिकल और गंदगी साफ हो जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *