INDIALATEST NEWSPOLITICS

BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा नियुक्त किए गए राज्यसभा में सदन के नेता, पीयूष गोयल की लेंगे जगह

Spread the love

New Delhi : केंद्रीय मंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को राज्यसभा में सदन का नेता बनाया गया है. वे राज्यसभा में पीयूष गोयल की जगह लेंगे. नड्डा के पास केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और उर्वरक एवं रसायन मंत्रालय की भी जिम्मेदारी है. राज्यसभा की वेबसाइट पर भी नड्डा का नाम सदन के नेता के तौर पर अपडेट किया गया है.

एबीवीपी से शुरू हुआ था राजनीतिक सफर

भाजपा अध्यक्ष के तौर पर नड्डा का कार्यकाल जनवरी 2024 में खत्म हो रहा था. आम चुनावों के चलते उन्हें छह महीने का एक्सटेंशन दिया गया था. उनका कार्यकाल जून में खत्म हो रहा है. नड्डा ने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद यानी एबीवीपी से की थी. वे 1991 में भारतीय जनता युवा मोर्चा (बीजेवाईएम) के अध्यक्ष बने.

मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में स्वास्थ्य मंत्री

वे वर्ष 2012 में राज्यसभा के लिए चुने गए थे. इसके बाद 2014 में जब अमित शाह पार्टी अध्यक्ष बने तो उन्हें भाजपा संसदीय बोर्ड का अध्यक्ष बनाया गया. मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में नड्डा ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कार्यभार भी संभाला था. उसके बाद 2019 में उन्हें भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी दी गई. फिर 2020 में जब अमित शाह केंद्रीय गृह मंत्री बने तो उन्हें पार्टी का पूर्ण अध्यक्ष बनाया गया.

मोदी 3.0 सरकार में उन्हें फिर से स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ-साथ रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय भी आवंटित किया गया है. आज एक कार्यक्रम में नड्डा ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन में 11.5 करोड़ से अधिक शौचालयों का निर्माण अपने आप में डायरिया पर कुछ हद तक अंकुश दिखाता है. यह बहुत बड़ी पहल है. करीब 11.66 करोड़ घरों में नल का पानी पहुंचाने का काम किया गया है. डायरिया की रोकथाम में भी इसकी अहम भूमिका है.

इसे भी पढ़ें: July New Rules : 1 जुलाई से SIM कार्ड यूजर नहीं कर पाएंगे ये काम! जानिए सभी बड़े बदलाव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *