INDIALATEST NEWSPOLITICS

Modi 3.0 Cabinet Minister List : अमित शाह को फिर से मिला गृह विभाग, निर्मला सीतारमण को वित्त मंत्रालय, देखें मंत्रियों की पूरी लिस्ट

Spread the love

New Delhi :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सलाह पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सरकार के मंत्रियों को विभागों का आवंटन कर दिया है. अमित शाह को केंद्र सरकार में फिर से गृह और सहकारिता मंत्री बनाया गया है, जबकि राजनाथ सिंह को भी फिर से रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है. नितिन गडकरी को भी उनके पुराने मंत्रालय को बरकरार रखते हुए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री बनाया गया है. एस जयशंकर को भी फिर से विदेश मंत्री बनाया गया है और निर्मला सीतारमण को वित्त और कॉर्पोरेट मंत्री बनाया गया है.

 सरकार के ज्यादातर मंत्रियों के पुराने विभाग बरकरार रखे गए हैं. सरकार के अन्य मंत्रियों की बात करें तो भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और रसायन एवं उर्वरक जैसे महत्वपूर्ण विभाग दिए गए हैं, शिवराज सिंह चौहान को कृषि एवं किसान कल्याण और ग्रामीण विकास मंत्रालय दिया गया है. अश्विनी वैष्णव को रेलवे और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी के साथ-साथ सूचना और प्रसारण मंत्री बनाया गया है.

मनोहर लाल खट्टर को आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के साथ-साथ ऊर्जा मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है. एचडी. कुमारस्वामी को इस्पात एवं भारी उद्योग, पीयूष गोयल को वाणिज्य एवं उद्योग, धर्मेंद्र प्रधान को शिक्षा, जीतन राम मांझी को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, राजीव रंजन सिंह उर्फ ​​लल्लन सिंह को पंचायती राज, मत्स्य पालन, पशुपालन एवं डेयरी, सर्बानंद सोनोवाल को बंदरगाह, परिवहन एवं जलमार्ग, वीरेंद्र कुमार को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, राम मोहन नायडू को नागरिक उड्डयन, प्रह्लाद जोशी को उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण तथा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा, जुएल उरांव को जनजातीय मामले, गिरिराज सिंह को कपड़ा, ज्योतिरादित्य सिंधिया को संचार तथा पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *