CAREERJHARKHANDRANCHI

Stenographer Skill Test : 18 जून से झारखंड सिविल कोर्ट में स्टेनोग्राफर की स्किल टेस्ट, एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

Spread the love

Stenographer Skill Test : झारखंड के सिविल कोर्ट और ज्यूडिशियल एकेडमी में अंग्रेजी स्टेनोग्राफरों की नियुक्ति होनी है. इसके लिए झारखंड हाईकोर्ट की ओर से नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. उक्त पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की स्किल टेस्ट 18 जून से शुरू होगी. जो 22 जून तक जारी रहेगी. इस संबंध में रजिस्ट्रार जनरल की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि अंग्रेजी स्टेनोग्राफरों कौशल परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों का एडमिट कार्ड हाईकोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है.

एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें

जिन लोगों ने इस पद के लिए आवेदन किया है, वे हाईकोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट jharhandhighcourt.nic.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

वहां जाने के बाद आपको वेबसाइट के सबसे ऊपर What’s New सेक्शन दिखेगा. इसके ठीक बगल में आपको एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का ऑप्शन दिखेगा. इस पर क्लिक करने के बाद आपको लॉग इन करने का ऑप्शन मिलेगा. इसके बाद आपको एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड भरने का ऑप्शन मिलेगा. जहां आप अपनी जानकारी भरने के बाद अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे.

399 पदों पर होनी है नियुक्ति

आपको बता दें कि सिविल कोर्ट और न्यायिक अकादमी में स्टेनोग्राफर के कुल 399 पदों पर नियुक्ति होनी है. इसके लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए. साथ ही स्टेनोग्राफी की गति 80 शब्द प्रति मिनट और अंग्रेजी में टाइपिंग की गति 40 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए.

35 वर्ष तक की आयु वाले अभ्यर्थी ले सकते हैं भाग

इस परीक्षा में न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष तक की आयु वाले अभ्यर्थी भाग ले सकते हैं. हालांकि, आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नियमानुसार छूट दी गई है. सभी प्रकार की जानकारी के लिए अभ्यर्थी एक बार आधिकारिक अधिसूचना अवश्य देखें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *