TECHNOLOGY

…और दुनियाभर में कम हुई iPhone की सेल

Spread the love

iPhone sales : Apple ने अपने हालिया तिमाही नतीजे जारी कर दिए हैं. कंपनी ने कहा है कि उसने पिछली तिमाही में 90.8 अरब डॉलर का राजस्व अर्जित किया है, जो पिछले साल की समान तिमाही से 4.21 फीसदी कम है. विदेशी मुद्रा पर साल-दर-साल नकारात्मक प्रभाव पड़ने से कंपनी की आय घटी है.

हालांकि, इसके बावजूद कंपनी अभी भी मुनाफे में है. ब्रांड ने 23.6 अरब डॉलर का मुनाफा कमाया है, जो पिछले साल से 2.47 फीसदी कम है. अर्निंग कॉल के दौरान एप्पल के सीईओ टिम कुक ने कहा कि कंपनी ने एक दर्जन से अधिक क्षेत्रों और देशों में रिकॉर्ड राजस्व हासिल किया है.

कई बाजारों में बिक्री बढ़ी

कंपनी ने मार्च तिमाही में कनाडा, भारत, स्पेन और तुर्की के साथ लैटिन अमेरिका और मध्य पूर्व में रिकॉर्ड कमाई दर्ज की है. एप्पल का कहना है कि उन्हें चीन समेत कई बाजारों में सकारात्मक वृद्धि देखने को मिल रही है. पिछले साल की तुलना में उत्पाद राजस्व 10 प्रतिशत घटकर 66.9 अरब डॉलर रह गया है.

एप्पल का कहना है कि वह अमेरिका और यूरोप में सौर ऊर्जा और पवन ऊर्जा में भी निवेश कर रही है. भारत की बात करें तो यहां कंपनी की ग्रोथ डबल डिजिट में रही है. टिकटॉक ने कहा, ‘जैसा कि मैंने पहले कहा है, मैं इसे (भारत) एक अविश्वसनीय बाजार के रूप में देखता हूं और यह हमारे लिए मुख्य फोकस है.’

भारत में काफी संभावनाएं हैं- टिम कुक

उन्होंने कहा कि हमने पिछले साल भारत में कुछ ही स्टोर खोले हैं और हमें वहां काफी संभावनाएं दिख रही हैं. हम अपने चैनलों का विस्तार करना जारी रखेंगे. इसके साथ ही हम डेवलपर्स इकोसिस्टम पर भी काम कर रहे हैं. हम बहुत खुश हैं कि यहां तेजी से विकास करने वाले डेवलपर हैं. बता दें कि iPhone से कंपनी की आय 46 बिलियन डॉलर रही है, जो पिछले साल से 10 फीसदी कम है. वहीं iPad का रेवेन्यू 5.6 बिलियन डॉलर है, जो पिछले साल से 17 फीसदी कम है.

हालाँकि, Mac का राजस्व बढ़ा है. यह 7.5 अरब डॉलर है, जो पिछले साल से 4 फीसदी ज्यादा है. वियरेबल्स, होम और एक्सेसरीज का राजस्व भी 10 प्रतिशत घटकर 7.9 अरब रुपये रह गया है. कंपनी की सभी सेवाओं के लिए भुगतान करने वाले ग्राहकों की संख्या बढ़कर 1 अरब डॉलर हो गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *