WORLD

ईरान के कब्जे वाले मालवाहक जहाज के सभी क्रू मेंबर रिहा, 16 भारतीय भी हुए आजाद

Spread the love

Iran : ईरान ने पुर्तगाली ध्वज वाले मालवाहक जहाज एमएससी एरीज़ के पूरे दल को रिहा कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईरान के विदेश मंत्री अमीर अब्दुल्लाहियन ने शुक्रवार को एस्टोनियाई विदेश मंत्री मार्गस त्साहकाना से फोन पर बात की और इस दौरान उन्होंने चालक दल की रिहाई के बारे में जानकारी दी. इसके अलावा भारतीय विदेश मंत्रालय ने सलाह दी है कि अगर इजरायल और ईरान की यात्रा कर रहे हैं तो सावधानी बरतें और भारतीय दूतावास के संपर्क में रहें.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चालक दल में 17 भारतीयों समेत 25 लोग शामिल थे. हालांकि, भारतीय चालक दल के सदस्यों में एकमात्र महिला कैडेट एन टेसा जोसेफ को ईरानी सेना ने पहले ही रिहा कर दिया था. व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने कहा था कि चालक दल में भारतीय, फिलिपिनो, पाकिस्तानी, रूसी और एस्टोनियाई नागरिक शामिल थे.

न्यायिक नियमों के तहत हिरासत में लिया गया

इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान के क्षेत्रीय जल में जब्त किए गए पुर्तगाली जहाज के बारे में अमीरबदोल्लाहियान ने बातचीत में कहा कि जहाज ने हमारे जल क्षेत्र में अपना रडार बंद कर दिया. उन्होंने नेविगेशन सुरक्षा को खतरे में डाल दिया था. इसलिए उन्हें न्यायिक नियमों के तहत हिरासत में लिया गया. बातचीत के दौरान अमीरबदोल्लाहियान ने कहा कि ईरान ने मानवीय आधार पर पहले ही जहाज के सभी क्रू सदस्यों को रिहा कर दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *