BUSINESSVIRAL NEWS

RBI ने हटाया बैन : बजाज फाइनेंस से लोन लेना हुआ आसान, रॉकेट बने शेयर

Spread the love

New Delhi : भारतीय रिजर्व बैंक ने बजाज फाइनेंस के ‘ईकॉम’ और ऑनलाइन या डिजिटल इंस्टा ईएमआई कार्ड सेगमेंट पर नए ऋणों की मंजूरी और वितरण पर लगाए गए प्रतिबंध हटा दिए हैं. 15 नवंबर, 2023 को आरबीआई ने बजाज फाइनेंस को अपने दो ऋण उत्पादों ‘ईकॉम’ और ‘इंस्टा ईएमआई कार्ड’ के तहत ऋणों की मंजूरी और वितरण को तत्काल प्रभाव से रोकने का आदेश दिया था.

एक फाइलिंग में, गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी ने गुरुवार को कहा कि नियामक द्वारा उठाई गई चिंताओं को दूर करने के लिए कंपनी द्वारा कार्रवाई की गई थी और अब प्रतिबंध हटा दिया गया है. फाइलिंग में आगे कहा गया है कि यह अब ईएमआई कार्ड जारी करने सहित उपरोक्त दो व्यावसायिक क्षेत्रों में ऋण अनुमोदन और वितरण फिर से शुरू करेगा.

आरबीआई ने नवंबर में लगाई थी रोक

अपने नवंबर 2023 के आदेश में, आरबीआई ने विभिन्न चिंताओं का हवाला दिया था, जिसके कारण उस आदेश में एनबीएफसी को नए ग्राहकों को मौजूदा सदस्य पहचान पत्र (ईएमआई कार्ड) जारी करने को अस्थायी रूप से निलंबित करने के लिए कहा गया था. हालांकि, अब 2 मई को जारी सर्कुलर में कंपनी ने कहा कि प्रतिबंध हटा दिया गया है. इसका मतलब है कि अब एनबीएफसी ईएमआई कार्ड जारी कर सकेंगी.

शेयर बने रॉकेट

आरबीआई द्वारा यह प्रतिबंध हटाए जाने के बाद आज बजाज फाइनेंस के शेयरों में शानदार तेजी देखने को मिल रही है. गुरुवार को बजाज फाइनेंस के शेयर 28 रुपये की गिरावट के साथ 6,895 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुए. हालांकि, आज इसके शेयरों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है. आज इसके शेयर 6.19% बढ़कर 7,308.95 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहे हैं. इस स्टॉक ने एक साल में निवेशकों को 18.26% का रिटर्न दिया है. इसका 52 हफ्तों का उच्चतम स्तर 8,192 रुपये और 52 हफ्तों का सबसे निचला स्तर 6,155.95 रुपये प्रति शेयर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *