LATEST NEWSWORLD

अमेरिका : कोलंबिया यूनिवर्सिटी में हंगामा, फिलिस्तीन समर्थित प्रदर्शनकारी गिरफ्तार

Spread the love

Columbia University Protest : पिछले 2 हफ्ते से फिलिस्तीन के समर्थन और इजरायल के खिलाफ अमेरिका की कई यूनिवर्सिटी में हंगामा हो रहा है. कई छात्रों के साथ धक्का-मुक्की और मारपीट की भी खबर है. मंगलवार की देर शाम भी यहां जमकर हंगामा हुआ. हंगामे से कुछ घंटे पहले मेयर एरिक एडम्स ने प्रदर्शन खत्म करने को कहा था, लेकिन जब प्रदर्शनकारी नहीं माने तो न्यूयॉर्क पुलिस ने यूनिवर्सिटी पर छापा मारा. छात्रों ने मंगलवार तड़के कोलंबिया यूनिवर्सिटी की एक इमारत पर कब्जा कर लिया था. पुलिस खिड़की तोड़कर इमारत में दाखिल हुई. इस दौरान करीब 50 छात्रों को गिरफ्तार किया गया. इस पूरी घटना का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है, जिसमें छात्र एक खिड़की से फिलिस्तीनी झंडा फहराते नजर आ रहे हैं. वीडियो के अनुसार, प्रदर्शनकारी विश्वविद्यालय के मैनहट्टन परिसर में हैमिल्टन हॉल के सामने एकत्र हुए और इमारत पर कब्ज़ा करना शुरू कर दिया.

50 से ज्यादा छात्र गिरफ्तार

प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर पुलिस स्टेशन ले जाया गया. कई लोग अरबी स्कार्फ पहन रहे हैं. कोलंबिया के राष्ट्रपति नेमत शफीक ने पुलिस को एक पत्र लिखा था. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, पत्र में शफीक ने कहा कि इमारत में छात्रों के अलावा बाहरी लोग भी हैं, जिनका विश्वविद्यालय से कोई संबंध नहीं है. कुछ लोगों ने यूनिवर्सिटी की संपत्ति को नुकसान पहुंचाया है.

कैप्चर रेडियो पर प्रसारित किया गया

पुलिस को इमारत की एक खिड़की से ‘फ्री फिलिस्तीन’ का बैनर लटका हुआ मिला. छात्रों ने एक रेडियो स्टेशन से व्यवसाय का प्रसारण किया. हालांकि, प्रदर्शनकारियों को सोमवार दोपहर तक वहां से चले जाने या निलंबन के लिए तैयार रहने को कहा गया. पुलिस ने इमारत की दूसरी मंजिल की खिड़की तोड़ दी और सीढ़ी की मदद से अंदर दाखिल हुई. परिसर में बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारी मौजूद थे, जो भीड़ को पीछे धकेल रहे थे. इस दौरान प्रदर्शनकारी ‘शर्म करो, शर्म करो’ चिल्ला रहे थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *