TECHNOLOGY

Apple का बड़ा एक्शन, ऐप स्टोर से हटाया AI न्यूड फोटो मेकिंग ऐप…

Spread the love

New Delhi : Apple ने बड़ी कार्रवाई करते हुए अपने ऐप स्टोर से तीन ऐसे मोबाइल ऐप्स को डिलीट कर दिया है जो न्यूड तस्वीरें बना रहे थे. रिपोर्ट के मुताबिक इन ऐप्स में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI का सपोर्ट था जिसकी मदद से किसी भी फोटो को न्यूड बनाया जा सकता था. 404 मीडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक इंस्टाग्राम पर इन ऐप्स के विज्ञापन देखे गए.

रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐप्पल को इन ऐप्स के बारे में मेटा ऐड लाइब्रेरी से जानकारी मिली है जो सार्वजनिक है यानी आप मेटा ऐड लाइब्रेरी भी देख सकते हैं. इससे पता चलता है कि ये ऐप्स ऐपल के ऐप स्टोर पर मौजूद थे लेकिन उसे इसकी जानकारी नहीं थी.

इन विज्ञापनों को अब इंस्टाग्राम से हटा दिया गया है. तीन ऐप विज्ञापनों में से दो वेबसाइटों के लिए थे. इन ऐप्स के साथ फेस स्वैप और अनड्रेस जैसे कीवर्ड का इस्तेमाल किया गया है. इन ऐप्स का दावा था कि वे किसी भी फोटो से कपड़े हटा सकते हैं.

यह पहली बार नहीं है कि ऐसे ऐप्स के खिलाफ कार्रवाई की गई है. इससे पहले साल 2022 में भी Apple और Google ने ऐसे कई ऐप्स को अपने ऐप स्टोर से डिलीट कर दिया था. पिछले दो वर्षों में डीपफेक एआई ऐप्स की संख्या में काफी वृद्धि हुई है. इस तरह के ऐप्स का इस्तेमाल सबसे ज्यादा स्कूल और कॉलेजों में किया जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *