LATEST NEWSPOLITICSVIRAL NEWSWORLD

Kamala Harris : कौन हैं भारतीय मूल की ‘फीमेल ओबामा’, जो बन सकती हैं अमेरिका की अगली प्रेसिडेंट

Spread the love

New Delhi : भारतीय मूल की ‘फीमेल ओबामा’ (‘Female Obama’ ) कहे जाने वाली कमला हैरिस (Kamala Harris ) को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने समर्थन दिया है. जो बाइडेन ने रविवार को राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ से हटने का एलान करते हुए कहा कि ‘‘यह मेरी पार्टी और देश के सर्वोत्तम हित में है.” बताते चलें कि कमला हैरिस अमेरिकी इतिहास की पहली उम्मीदवार हैं जो राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हो सकती हैं. साथ ही वह अमेरिका की पहली अश्वेत महिला उपराष्ट्रपति (Vice President ) भी हैं.

इन सांसदों ने किया कमला हैरिस का समर्थन

राजा कृष्णमूर्ति, रो खन्ना, श्री थानेदार, प्रमिला जयपाल और एमी बेरा इस समय अमेरिकी संसद में भारतीय मूल के सांसद हैं, ये डेमोक्रेटिक पार्टी से भी जुड़े हुए हैं. इनमें से रो खन्ना, श्री थानेदार और प्रमिला जयपाल ने ही राष्ट्रपति पद के लिए कमला हैरिस का समर्थन किया है. भारतीय मूल के सांसदों में प्रमिला जयपाल ने सबसे पहले कमला हैरिस को समर्थन देने की घोषणा की थी.इन सांसदों ने किया कमला हैरिस का समर्थन

कमला हैरिस ने 2020 के चुनाव के लिए बाइडेन को चुनौती दी

गौरतलब है कि कमला हैरिस ने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए शीर्ष पद की उम्मीदवारी के लिए भी दमखम दिखाया था, लेकिन 3 दिसंबर 2019 को उन्होंने अपने अभियान के साथ आवश्यक वित्तीय संसाधनों की कमी का हवाला देते हुए चुनावी दौड़ से खुद को अलग कर लिया. अब यह देखना भी दिलचस्प होगा कि डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार कौन होगा.

कमला हैरिस इतिहास रचने के करीब

जो बाइडेन द्वारा राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवारी छोड़ने के साथ ही उपराष्ट्रपति कमला हैरिस देश की पहली महिला राष्ट्रपति बनने के एक कदम और करीब आ गई हैं. बाइडेन ने रविवार को सोशल मीडिया ‘एक्स’ पर लिखा, “मेरे साथी डेमोक्रेट्स, मैंने नामांकन स्वीकार न करने और अपने शेष कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति के रूप में अपने कर्तव्यों पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है.” साथ ही ये भी कहा कि अब तक का मेरा सबसे अच्छा निर्णय रहा है. आज, मैं कमला को इस साल हमारी पार्टी की उम्मीदवार बनने के लिए अपना पूरा समर्थन देना चाहता हूं. डेमोक्रेट्स के लिए एक साथ आने और ट्रम्प को हराने का समय आ गया है.

कमला हैरिस का राजनीतिक सफर

हैरिस ने कई मिसाल कायम की हैं. वह सैन फ्रांसिस्को की डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी बनने वाली पहली महिला, पहली भारतीय मूल की और पहली अफ्रीकी अमेरिकी हैं. राष्ट्रपति चुनाव (US Presidential Election 2020) के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उम्मीदवार रहे जो बिडेन ने अगस्त में हैरिस को अपना उप-राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुना था. हैरिस कभी अपने पूर्व प्रतिद्वंद्वी बिडेन की कटु आलोचक थीं.

कमला का भारत से जुड़ाव

20 अक्टूबर 1964 को जन्मी कमला हैरिस की मां श्यामला गोपालन 1960 में तमिलनाडु से यूसी बर्कले पहुंची थीं, जबकि उनके पिता डोनाल्ड जे. हैरिस 1961 में अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री हासिल करने के लिए ब्रिटिश जमैका से यूसी बर्कले आए थे. दोनों की मुलाकात यहीं पढ़ाई के दौरान हुई और मानवाधिकार आंदोलनों में भाग लेने के दौरान उन्होंने शादी करने का फैसला किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *