BUSINESSLATEST NEWS

अब Healthy  Drinks नहीं रहा Horlicks, सरकार के निर्देश के बाद कंपनी ने बदल दी कैटेगरी…

Spread the love

New Delhi : हॉर्लिक्स अब ‘Healthy  Drinks’ नहीं रहा. भारत सरकार के आदेश के बाद इसकी मूल कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर ने कैटेगरी में बदलाव करते हुए इसमें से ‘स्वस्थ’ का लेबल हटा दिया है. अब इसकी कैटेगरी का नाम बदलकर ‘फंक्शनल न्यूट्रिशनल ड्रिंक्स’ (FND) कर दिया गया है. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने कई पेय कंपनियों को अपने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से ‘स्वास्थ्य पेय’ श्रेणी हटाने का निर्देश दिया था.

ये बदलाव नाम में हुआ है

हॉर्लिक्स और बूस्ट जैसे पेय पदार्थ हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (एचयूएल) के उत्पाद हैं. इससे पहले वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने कंपनियों को अपने उत्पादों से स्वस्थ पेय श्रेणी का नाम हटाने का निर्देश दिया था, जिसके बाद यह कदम उठाया गया है. 24 अप्रैल को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, एचयूएल के मुख्य वित्तीय अधिकारी रितेश तिवारी ने घोषणा की कि यह बदलाव हमारी उत्पाद श्रेणियों को अधिक सटीकता और पारदर्शिता प्रदान करेगा.

श्रेणी क्यों बदली गई?

दरअसल, फूड फार्मर नाम के एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर ने लोगों का ध्यान बोर्नविटा में मौजूद उच्च चीनी सामग्री की ओर खींचा था. इसके बाद राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) को जांच का आदेश दिया, जिसके बाद कंपनियों को अपने उत्पादों की श्रेणी बदलनी पड़ी.

एचयूएल के अनुसार, ‘कार्यात्मक पोषण पेय’ श्रेणी प्रोटीन और कई पोषक तत्वों की कमी की जरूरतों को पूरा करने के लिए है. एफएनडी को किसी भी गैर-अल्कोहल पेय के रूप में परिभाषित किया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *