DHANBADGIRIDIHJAMSHEDPURJHARKHANDPOLITICSRANCHI

Jharkhand LS Election: रांची सहित झारखंड के चार लोकसभा सीटों पर मतदान शुरू, 93 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में होगी कैद

Spread the love

Ranchi: झारखंड के 4 लोकसभा सीट रांची, धनबाद, जमशेदपुर और गिरिडीह में लोकसभा चुनाव के छठें चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है. सुबह से ही मतदान केंद्रों पर वोटर्स के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है. मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक है. इन चारों लोकसभा सीटों पर खड़े 93 उम्मीदवारों की किस्मत आज ईवीएम में कैद करने के लिए मतदाता सुबह 7 बजे से ही बूथों में कतार लगाकर खड़े हैं. कंट्रोल रूम से वेब कास्टिंग के माध्यम से चारों लोकसभा सीटों के 8963 बूथों पर नजर रखी जा रही है.

4-डी कैमरे से की जा रही है निगरानी

जिला निर्वाचन पदाधिकारी अपने कंट्रोल रूम से बूथ पर नजर बनाए हुए हैं. सभी बूथ के भीतर और बाहर 4-डी कैमरे लगे हैं. बूथों पर प्राथमिक सुविधाओं का इंतजाम किया गया है. बूथों पर पारा मिलिट्री फोर्स की तैनाती की गयी है. राज्य निर्वाचन आयोग वेब कास्टिंग की मदद से वोटिंग स्पीड की भी मॉनिटरिंग कर रहा है.

छठें चरण में सबसे अधिक मतदाता

छठे चरण में 82,16,506 मतदाता हैं, जो कि सभी चरणों से अधिक हैं. सबसे अधिक 22,85,237 मतदाता धनबाद संसदीय क्षेत्र से हैं और सबसे कम मतदाता की बात की जाये तो गिरिडीह संसदीय सीट में 18,64,660 मतदाता हैं. 8963 बूथों में से 186 बूथों को महिलाएं संभाल रही हैं. छठें चरण के चुनाव में कुल 290 थर्ड जेंडर के मतदाता मतदान करेंगे. सबसे अधिक जमशेदपुर में 133, धनबाद में 80, रांची में 69 और गिरिडीह में 8 थर्ड जेंडर के मतदाता मतदान करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *