INDIASPORTS

भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने किया संन्यास का ऐलान, ‘X’ पर वीडियो शेयर कर दी जानकारी, हुए इमोशनल

Spread the love

Sunil Chhetri Retires: भारतीय फुटबॉल टीम के स्टार खिलाड़ी और कप्तान सुनील छेत्री ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास की घोषणा कर दी है. कुवैत के खिलाफ फीफा विश्व कप क्वालीफायर के बाद वह अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल को हमेशा के लिए अलविदा कह देंगे. सुनील छेत्री ने गुरुवार (16 मई) को घोषणा की कि वह 6 जून को कुवैत के खिलाफ फीफा विश्व कप 2026 क्वालीफायर के बाद अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास ले लेंगे.


39 साल के छेत्री ने अपने करियर की शुरुआत 2005 में की थी. छेत्री ने भारत के लिए अपना 150वां मैच मार्च में अफगानिस्तान के खिलाफ गुवाहाटी में खेला था. उस मैच में उन्होंने एक गोल भी किया था, हालाँकि भारत वह मैच 1-2 से हार गया था.
छेत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किए गए एक वीडियो संदेश के माध्यम से अपने संन्यास की घोषणा की. स्ट्राइकर सुनील छेत्री ने भारत को कई महत्वपूर्ण मैचों में जीत दिलाई है. छेत्री ने भारत के लिए अब तक 150 मैच खेले हैं और अपने 20 साल के करियर के दौरान (26 मार्च तक) 94 गोल किए हैं.
सुनील ने करीब 9 मिनट 51 सेकेंड के वीडियो में अपने संन्यास लेने के फैसले के बारे में बताया. एक्स पर शेयर किए गए इस वीडियो में सुनील ने लिखा कि मैं आपसे कुछ कहना चाहता हूं.

रिटायरमेंट वीडियो में भावुक हुए सुनील छेत्री

छेत्री अपने रिटायरमेंट वीडियो में भावुक नजर आए, इस दौरान उन्होंने अपने डेब्यू मैच को याद किया. इस दौरान उन्हें सुखी सर की याद आई, जो उनके पहले राष्ट्रीय टीम के कोच थे. छेत्री ने कहा कि उन्होंने पहले मैच के दौरान उनसे कहा था कि अब आप शुरुआत कर सकते हैं.

छेत्री ने कहा कि वह इस भावना को व्यक्त नहीं कर सकते, उन्होंने उस मैच में ही पहला गोल किया था. जब उन्होंने राष्ट्रीय टीम की जर्सी पहनी तो एक अलग ही अहसास हुआ. वह अपने डेब्यू का दिन कभी नहीं भूल सकते.

छेत्री ने इस वीडियो संदेश में कहा, ‘पिछले 19 वर्षों में जो चीजें मुझे याद हैं… वे कर्तव्य, दबाव और अपार खुशी का संतुलन हैं. मैंने व्यक्तिगत रूप से कभी नहीं सोचा था कि यह वह खेल है जो मैं देश के लिए खेलता हूं, जब भी मैं राष्ट्रीय टीम के साथ प्रशिक्षण लेता हूं तो इसका आनंद लेता हूं.
अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में सबसे ज्यादा गोल करने के मामले में सुनील छेत्री चौथे स्थान पर हैं. सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय गोल करने के मामले में पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो पहले स्थान पर हैं. रोनाल्डो ने अब तक 206 मैच खेले हैं और कुल 128 गोल किए हैं. इसके बाद पूर्व ईरानी खिलाड़ी अली दाई का नंबर आता है, जिनके नाम 148 मैचों में 108 गोल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *